जायफल के फायदे त्वचा के लिए – Jaiphal Benefits for Skin in Hindi

जायफल का इस्तेमाल अनेक अवसर पर किया जाता है। कभी मसाले के रूप में भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए तो कभी तेल के साथ बच्चों की मालिश करने के लिए। जायफल के तेल का उपयोग साबुन बनाने और सुगन्धित द्रव्य के रूप में भी किया जाता है। आमतौर पर इसके अलावा लोग जायफल के बार में और अधिक नहीं जानते, मगर इसके और भी बहुत सारे उपयोग हैं आयुर्वेद में से एक औषधीय के रूप में माना गया है।

कैसे बनाएं जायफल का फेस पैक

ग्लोईंग स्किन पाने के लिए इस फेस पैक के रूप में इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे बनाने के लिए आपको तीन चीजों की जरूरत पड़ेगी,जायफल पाउडर, दही और शहद की जरूरत होगी। इन तीनों चीजों को अच्छी तरह मिला कर अच्छे से पेस्ट बना लें। अब चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं, करीब 10 से 15 मिनट तक सूखने दें। फिर ताजे पानी से चेहरे को अच्छे से दो कि साफ कर ले।

जायफल के लाभ त्वचा के लिए

मुलायम व निखरी त्वचा के लिए,  इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स चेहरे को ताजगी से भरपूर और निखारवान बनाए रखते हैं। वहीं, इसमें एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं जो कि त्वचा को डैमेज होने से बचाते हैं। इससे स्किन अधिक समय तक जवां बनी रहती है।

डेड सेल्स हो जाएंगे दूर,कई बार डल स्किन का कारण डेड सेल्स की अधिकता भी होती है। । जायफल से बना स्क्रब न केवल त्वचा में से डेड सेल्स को बाहर निकालता है, बल्कि स्किन को एक्सफोलिएट कर उसकी चमक को भी बरकरार रखता है।

एक्ने और पिंपल्स पर असरदायक

अगर आपकी स्किन ऑयली है और आपके चेहरे पर एक्‍ने और दानें निकल आएं हैं।जायफल और दूध का इस्तेमाल करें,जायफल और दूध दोनों में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो एक्‍ने को दूर करने में मदद करते हैं।

पिगमेंटेशन के लिए

जायफल में पाए जाने वाले गुण आपकी त्‍वचा की रंगत को निखारने और पिगमेंटेशन के साथ-साथ गहरे दाग-धब्‍बों को दूर करने में सहायता करते हैं। ये सूरज की तेज किरणों से त्‍वचा को होने वाले नुकसान को भी ठीक करता है।

त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट

त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करके स्किन की सफाई करता है। आप अपनी डेड स्किन को स्‍क्रब करने के लिए जायफल पाउडर में  शहद, बेकिंग सोडा और लौंग का तेल, नींबू के रस की बूंदे एकसाथ मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और चेहरे पर धीरे-धीरे स्‍क्रब करें। 5-10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोकर सुखा लें।

जायफल के नुकसान

सामान्‍य रूप से कम मात्रा में जायफल के सेवन से किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। यदि इसे अधिक मात्रा में लिया जाता है तो इसके कुछ गंभीर नुकसान हो सकते है,

जायफल को अधिक मात्रा  में सेवन करने पर यह आपके लिए जहरीला हो सकता है, जो आपके लिए दोहरी द्रष्टि और आवेग पैदा कर सकते हैं। लेकिन यदि इनका कम मात्रा में उपयोग किया जाए तो    यह पूरी तरह से सुरक्षित होता है।

अधिक मात्रा में जायफल का सेवन करने पर कुछ लोगो में प्‍यास, चक्‍कर आना, मतली, उल्‍टी, छाती और पेट दर्द, मुंह का सूखना जैसी कई समस्‍याएं हो सकती हैं। ज्‍यादा गंभीर नुकसानों में क्रोन रोग, दिल के दौरे आदि शामिल हैं। गर्भवती महिलाओं में यह गर्भापात या जन्‍म दोष का कारण बन सकता है।

Nutmeg Powder | Jaiphal Powder
Jaiphal Powder
Check Price
Dunhill Organic Jaiphal Powder
Organic Jaiphal
Check Price
Pure Jathikai Powder
Cheapest Powder
Check Price

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here